Intraday trading in hindi

3
47
intraday trading in hindi
intraday trading in hindi

Intraday trading in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के मदद से हम Intraday trading in hindi बारे में संपूर्ण जानकारी लेने वाले है। बहुत सारे लोग शेयर बाजार में निवेश तो करते रहते हैं पर उन्हें इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ भी नहीं मालूम होता है। और वह इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानकारी प्राप्त कर पाते और यह भी नहीं समझ पाते कि आखिर इंट्राडे ट्रेडिंग है क्या। 

तो हमने सोचा कि क्यों ना आज इन सभी लोगों को समस्याओं को हल किया जाए और आज के इस लेख में इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी अर्जित किया जाए। इस लेख में हम आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से जुड़ी हर एक जानकारी को विस्तार से बताने वाले हैं।इस पोस्ट को अच्छे से समझने के लिए पूरे अंत तक जरूर पढ़ें तभी आपको यह पोस्ट अच्छे से समझ में आएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट को बिना देरी के और पढ़ते हैं Intraday trading in hindi बारे में

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है ? ( What is Intraday trading in hindi )

दोस्तो इंट्राडे ट्रेडिंग की अगर हम पुर्ण विस्तार से व्याख्या करे तो ये आप उन व्यापारियों में से एक होते हैं । सायद आप मेसे भी कोई एक हो सकता है जिन्होंने किसी और की सलाह और अपने से बड़े लोगों की बात मान कर कुछ स्टॉक खरीदे हैं और वो अपनी स्टॉक की लागत वसूलने के लिए लगभग कई महीनों और कई वर्षों तक इसका  इंतजार कर रहे हैं, की उनका लागत भी निकल जाए। दोस्तो आप बड़े बड़े विशेषज्ञों के अनुसार, 

                       शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकते है क्योंकि आपको मालूम ही होगा कि शेयर बाजार में बहुत काफी जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन कुछ अच्छा खासा कमाने के लिए स्मार्ट से स्मार्ट तरीके और अपना दिमाग  से काम किया जा सकता है जल्दी से जल्द अच्छा खासा रुपये कमा सकते है। कुछ  ट्रेडर्स ऐसे भी है जो ट्रेडिंग में नए हैं, मेरे हिसाब से उनके मन में हमेशा यह सवाल होता है कि स्टॉक मार्केट से/पैसे जल्दी  कैसे कमाए जाएं वो भी बिना किसी जोखिम को उठाये तो ये काम बहुत ही मुसकिल है। 

आप सभी को यह बात अच्छे तरह से स्वीकार करना होगा कि शेयर बाजारों के लगभग चारों ओर एक आभा होती है, और कई सारे लोगों की यह धारणा भी है कि वे शेयरों में व्यापार यानी शेयर बाजार के मदद से  बहुत  अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। शुरू करने के लिए, जो ट्रेडर स्टॉक में और शेयर बाजार और ट्रेडिंग में नए हैं, उन्हें मेरी सलाह से इंट्राडे ट्रेडिंग या डे ट्रेडिंग जैसे इन सभी के साथ ही शुरुआत करने की आवश्यकता है क्योंकि यह काफी लोकप्रिय रूप से जाना जाता है। 

गाइस आपको इंट्राडे ट्रेडिंग में बेहतरीन रूप से सफलता प्राप्त करने के लिए किसी को कुछ सरल मनोवैज्ञानिक और व्यावहारिक  इंट्राडे ट्रेडिंग युक्तियों के बारे में अच्छे से राज़र्स कर के अच्छे से उन सभी के बारे में पता होना चाहिए, जिन्हें आप अपने अनुभव के साथ आसानी से प्राप्त कर सकते है। आइए अब कुछ बेहतरीन तरकीबों और उच्च गुडवक्ता वाले रणनीतियों पर एक अच्छा नजर डालते हैं।

WHAT IS MUTUAL FUND IN HINDI

इंट्राडे ट्रेडिंग  के बारे में जानकारी ( Information about intraday trading )

दोस्तो हम लोगो ने ऊपर जाना कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होता है तो चलिए अब जानते है कि इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। बड़े बड़े विशेषज्ञों और काफी एक्सपेरिंईस लोगो के अनुसार, इंट्राडे ट्रेडिंग सभी तरह  के के निवेशकों के लिए  यह आदर्श नहीं है क्योंकि इसके लिए व्यापारियों और निवेशकों  को अच्छे व्यावहारिक दृष्टिकोण रखने की बहुत आवश्यकता होती है। इंट्राडे ट्रेडिंग से मुनाफा कमाने में इमोशनल फैक्टर भी बहुत काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपके मन मे यह सवाल चल रहा होगा कि  कम से कम समय में इंट्राडे ट्रेडिंग में निवेश  के साथ काफी ज्यादा पैसा कैसे बनाया जाए, 

तो दोस्तो यह बात आपको समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि इसके लिए  कोई  सारे शॉर्टकट नहीं है और इसमे कोई भी शोध और अनुभव के साथ अच्छा अच्छे से दिमाग लगा कर काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। डे ट्रेडिंग किसी भी लोगो को एक दिन रातों-रात ज्यादा अमीर बनने में ऐसा कोई मदद नहीं करती है। कई ट्रेडर और निवेशकों ने इंट्राडे ट्रेडिंग को इस धारणा के साथ शुरू करते हैं कि वे सिर्फ एक ही किसी ट्रेड से अच्छा मुनाफा कमाकर अच्छा  खासा पैसा भी कमा सकते हैं इसका उपयोग कर के ढेर सारे लोग अभी भी काफी पैसा कमा रहे है तो आप भी इन सभी चीज़ों में अपना अद्धिक दिमाग लगा के काफी पैसा अर्जित कर सकते है । लेकिन यह किसी के लिए व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है और ज्यादा वास्तविक भी नहीं है। 

यदि आप इंट्राडे में निवेश  के साथ काफी  अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो व्यापारियों और बड़े बड़े निवेशकों को अच्छे तरह से अध्ययन करने और खुद उनके योग्य बनाने और उनकी बाटे समझने के लिए  समर्पित करने और अनुभव के साथ उन से बहुत कुछ सीखने की जरूरत  है आपको। क्या आप जानते ही कि इंट्राडे व्यापारियों और निवेशको को महीनों उर कई दिनों तक प्रयास करने की आवश्यकता होती है ताकि वे अच्छा खासा लाभ उत्पन्न करने के लिए बाजारों को समझ सकें और निवेश कर सके।

शेयर बाजार क्या है?

इस तरह से आप समझे कि लाभ और हानि इंट्राडे ट्रेडिंग का एक हिस्सा हैं

दोस्तो शेयर बाजार का अध्ययन  और उस पर अच्छी तरह से नजर रखने वाले व्यापारी इंट्राडे ट्रेडिंग में बहुत अच्छा मुनाफा आराम से कमा सकते हैं। व्यापारी और निवेशक इस तरह के बाजारों को पढ़ना शुरू कर सकते हैं और अपना ध्यान और दिमाग लगा कर के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों से बेहतरीन तरीके से खुद को अपडेट रख सकते हैं। वे चाहे कंपनी अपडेट, चाहे सरकारी अपडेट और आदि के बारे में भी आप आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये वे कारक हैं, जो शेयर बाजारों की दिशा को बेहतरीन ढंग से  प्रभावित करेंगे और इसी पर व्यापारी और निवेशको की ज्यादा तर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। 

एक व्यावहारिक दृष्टिकोण बनाये रखना बहुत जरूरी है। 

आपको तो पता ही होगा कि इंट्राडे स्टॉक हमेशा बाजार की भावना और विचार के आधार पर चलते हैं और इसलिए यदि मैं  आपको ऊपर भी बता चुका हूं कि  इंट्राडे में अद्धिक मुनाफा कमाना है; तो आपको व्यापार और शेयर बाजार की गति पर आधारित पर किसी भी निर्णय लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि बाजार में बहुत तेजी है, तो उस बहुत बड़े कदम की थोड़ी प्रतीक्षा करने के बजाय आप छोटे मोटे लाभ कमाने के लिए कुछ बार खरीद-बिक्री या हेर फेर करें। इसी तरह, यदि बाजार में मंदी है, तो आप अपना 2-3 ट्रेडों के साथ कुछ छोटे लाभ हासिल करने के लिए निचले से निचले स्तरों पर अपने शेयर कम बेच और खरीद सकते हैं और छोटा मोटा मुनाफा बड़े आराम से अर्जित कर सकते है। 

अपने घाटे को कम कैसे कम कर।

अगर मैं आपको ये बोलू की इंट्राडे ट्रेडिंग कई सारे तरह तरह के ट्रेडों के साथ छोटे मोटा लाभ उत्पन्न करने के बारे में अधिक है। आप इस तरह के नुकसान को कम करने और दैनिक लाभ को उत्पन्न करने में भी यह आपका अच्छा खासा  मदद करता है। ट्रेडर्स किसी तरह के घाटे को किसी हद तक कम करने का एक बेहतरीन तरीका यह है कि स्टॉक की कीमत में हर कदम पर ट्रेडिंग और निवेश करने के बजाय ट्रेड करने के लिए सही समय और सही दिशा की प्रतीक्षा करें। 

केवल व्यापार और ट्रेडिंग में भारी भरकम मुनाफा कमाने की ज्यदा प्रतीक्षा न करें; गाइस आप मेरे सलाह से इसके बजाय कई सारे ट्रेडों की योजना बनाएं और छोटे मोटा लाभ अर्जित करें। कई बार ढेर सारे व्यापारी  एक ही बार मे ओवरट्रेड करते हैं, और उन्हें काफी नुकसान से गुजरना पड़ता है। और जब जब इसी तरह से  इंट्राडे ट्रेडिंग की बात आती है, तो स्टॉक की ढेर सारी गतिविधियों पर किसी का किसी भी तरह का कोई नियंत्रण नहीं होता है और इसलिए यदि ट्रेडर  काफी ज्यादा लंबा इंतजार करता है और उसी बीच अगर स्टॉक की दिशा उलट जाती है, तो ट्रेड को बहुत नुकसान में प्रवेश करना पड़ता  है। 

मेरे हिसाब से इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान याद रखने वाला एक अन्य बहुत महत्वपूर्ण पहलू  यह है कि स्टॉप लॉस का उपयोग करना है। स्टॉप लॉस इस तरह के स्टॉक की दिशा में अचानक एक बार मे उलटफेर के मामले में आपके काफी जयदा नुकसान को कम करने में बहुत बेहतरीन तरीके से मदद करता है। दोस्तो किसी ब्रोकर द्वारा प्रदान की गई उसकी मार्जिन राशि का उपयोग कभी न करने के लिए भी आपको बहुत सावधान रहना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं, तो इसी के कारण भी अद्धिक नुकसान या लाभ की परवाह किए बिना बाजार बंद होने से पहले व्यापार को आपको चुकता करना होगा।

 यदि व्यापारी और निवेशक अभी केवल पैसे का अच्छी तरह उपयोग करता है, तो आप उस तरह के व्यापार  में नुकसान होने पर उस खरीदे गए शेयरों की डिलीवरी का विकल्प बहुत ही आसानी से चुन सकता है। निष्कर्ष निकालने के लिए, व्यापारियों को हमेशा इंट्राडे में व्यापार करते समय अपने पैसे का  केवल 50% से 55% तक ही उपयोग करने की आवश्यकता होती है और शेष धन को बैकअप के रूप में अपने पास रखना होता है। गाइस आपको एक  अच्छे अनुभव प्राप्त होने तक, यह सलाह दी जाती है कि मार्जिन राशि का उपयोग मेरे हिसाब से कभी भी न करें। इंट्राडे का मतलब रातों-रात अमीर बनना नहीं है, बल्कि बाकी महीने के लिए हर दिन धीरे धीरे थोड़े मुनाफा कमाना होता है।

How To Earn Money From Stock Market

    [ Conclusion,निष्कर्ष ]

दोस्तों आप से उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Intraday trading in hindi  बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सभी चीजों के बारे में जान चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा में इंट्राडे ट्रेडिंग को आप को समझाने की बहुत कोशिश की है और आशा करता हूं कि आप भी इसे अच्छे से समझ चुके होंगे।दोस्तों आप हमारे कमेंट बॉक्स में यह जरूर बताएं कि पोस्ट कैसा लगा क्योंकि आपके लिए हम ऐसे मददगार पोस्ट हमेशा लाते रहते हैं अगर आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह का परेशानी हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में हमसे सवाल पूछ सकते है। दोस्तो हमारी समूह आपके सवाल की उतर देने की कोईस जरूर करेगी। 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here