Personal loan क्या होता है और कैसे लिया जाता है।

0
413
Personal Loan
Personal Loan

Personal loan क्या होता है और कैसे लिया जाता है।

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे दोस्तों हम आज इस आर्टिकल के मदद से Personal loan क्या होता है और कैसे लिया जाता है के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और समझने भी वाले हैं। दोस्तों बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनके पास पैसा तो होता है मगर कुछ कुछ खरीदने के लिए उसमें थोड़ा पैसा घट जाता है या वह अपनी फाइनेंसियल और निजी खर्चे को काफी अच्छे तरीके से करना चाहते हैं और अपने तरह-तरह के सपनों को पूरा करना चाहते हैं। 

गाइस किसी कारणवश उनका महीने का सैलरी उठ जाता है और वह अपने सपनों को अच्छे से पूरा नहीं कर पाते हैं और वह अपने खर्च को मेंटेन नहीं कर पाते हैं दोस्तों मानता हूं कि वह अपने महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा लेते हैं मगर कुछ कारणों की वजह से उनका पैसा उनके पास नहीं बच पाता है। मगर कुछ जरूरी चीज होती है जिनको वह खरीदना चाहते हैं पर उनके पास पैसा तो है ही नहीं तो वह  मेरे हिसाब से पर्सनल लोन को ले सकते हैं और

आप  अपनी छोटी मोटी निजी फाइनेंसियल खर्चे को अच्छे तरीके से मेंटेन कर सकते हैं दोस्तों ऐसा कई बार होता है कि हमारे पास इस महीने का खर्चा उठ जाता है और हम अगली सैलरी की राह देखते रहते हैं। लेकिन कुछ जरूरी चीजें ऐसी होती है जो हमें इसी महीने में जरूरत है तो दोस्त तो बहुत सारी दिक्कत होती है तो और लोग ट्राई करते हैं कि कोई हमें पैसा दे दे और जब कोई पैसा नहीं देता है तो वह अपने मन को मार कर बैठ जाते हैं।

 मगर दोस्तों कुछ लोगों को अगर पर्सनल लोन के बारे में मालूम होता है तो वह पर्सनल लोन ले लेते हैं और अपने छोटे मोटे खर्चे को आराम से पूरा कर सकते हैं और जब उनका महीना आता है तो उसमें से उस पर्सनल लोन के EMI को धीरे-धीरे भर देते हैं लेकिन दोस्तों कई सारे ऐसे लोग हैं जिनके पैसे की दिक्कत होती है और उन्हें पर्सनल लोन के बारे में कुछ भी नहीं मालूम होता है और कुछ लोगों को मालूम होता है

 तो उन्हें पर्सनल लोन लेने ही नहीं आता है। तो दोस्तों हम सभी ने मिलकर उन लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए इस लेख को पूरे विस्तार से लिखा है और इस लेख में बताया है कि पर्सनल लोन क्या होता है और पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है से सभी बेहतरीन जानकारी को स्टेप बाय स्टेप हमने लिख कर आपको समझाने की कोशिश की है।

 अगर दोस्तों आप पर्सनल लोन की जानकारी को प्राप्त करने के लिए इंटरेस्टेड हैं तो आप कृपया करके हमारे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े तभी आप पर्सनल लोन ने से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि पर्सनल लोन क्या है और पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है और पर्सनल लोन के क्या-क्या फायदे होते हैं

Car loan क्या होता है? | Car loan कैसे लिया जाता है ?

Personal loan क्या होता है ?

दोस्तों अगर आप पर्सनल लोन के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर हैं हम इस टॉपिक में पर्सनल लोन क्या है के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को दोस्तों मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं कि जैसे ढेर सारे लोन होते हैं उसी तरह से एक पर्सनल लोन भी होता है।

 गाइस इस तरह के लोन को आपके क्रेडिट स्कोर यानी बैंक के द्वारा किया गया उसको और के हिसाब से आपको इस तरह का लोन दिया जाता है अगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो या लोन आपको काफी आसानी से मिल जाएगा और इसी तरह आपका और खराब है तो आपको इस तरह का लोन लेने में काफी ज्यादा परेशानी होगा। 

पर्सनल लोन के बारे में अभी विचार-विमर्श चल ही रही है तो मैं आपको बता दूं कि पर्सनल लोन लेने के लिए बहुत कम दस्तावेज की जरूरत पड़ती है जैसे दोस्तों अगर आप अन्य लोन लेने जाए तो आपके घर कागजात आपके आए इस यह सब का जरूरत पड़ती है मगर इसमें ना ही आपकी किसी प्रॉपर्टी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है और ना ही निजी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर पर दिया जाता है।

दोस्तों अगर हम होम लोन गोल्ड लोन के अपेक्षा पर्सनल लोन के इंटरेस्ट यानी ब्याज दर के बारे में बात करें तो इसकी ब्याज दर काफी हाई होती है अन्य लोने के मुकाबले। इस तरह के लोन को लेने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं करना पड़ता है यह हमें बहुत काफी आसानी से मिल जाता है क्योंकि आपको मालूम ही होगा क्योंकि आपको बताया है कि आपके क्रेडिट स्कोर  पर निर्भर करता है कि आपको यह काफी आसानी से मिल सकता है। 

गाइस आम लोनो की तरह इस को अच्छे से यह नहीं बताना होता है कि जैसे कार लोन कार खरीदने के लिए लिया जाता है गोल्ड लोन अपने सोने को गिरवी रख कर लिया जाता है उसी तरह से पर्सनल लोन का उपयोग आप किसी भी चीज में कर सकते हैं यानी अपने मन मुताबिक का भी चीजों में इसका इस्तेमाल करके पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों हमने इस टॉपिक में जाना की पर्सनल लोन क्या होता है और उसी तरह से अब अगले टॉपिक में भी हम पर्सनल लोन से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं दूसरी टॉपिक को बिना देरी किए हुए और विस्तार से समझते है पर्सनल लोन के बारे में।

Credit score को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in hindi (2022)

Personal loan लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज 

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर के टॉपिक में विस्तार से समझा कि पर्सनल लोन क्या है ठीक उसी तरह से हम इस टॉपिक में जाने वाले हैं कि पर्सनल लोन को लेने के लिए हमें किन-किन जरूरी दस्तावेजों कोई जरूरत पड़ती है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में दोस्तों मैंने आपको ऊपर भी थोड़ा बहुत जिक्र करके बताया था कि पर्सनल लोन लेने के लिए बड़े-बड़े दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है

 इसमें दस्तावेजों की मदद से जो हमारी रोजाना लाइफ में इस्तेमाल होते रहते हैं उसके उपयोग से ही आप पर्सनल लोन ले सकते है।दोस्तों आमतौर पर अधिकांश देखा जाए तो बैंक पर्सनल लोन देने के लिए लगभग 2 चीजों को पूरे अच्छे से कंफर्म करती है तब वह निर्णय करती है कि आपको पर्सनल लोन दी जाएगी या नहीं दी जाएगी। दोस्तो जिसमें से एक पहला चीज होता है कि आपका 

क्रेडिट स्कोर आपका क्रेडिट स्कोर और लगभग 700 से 900 के बीच होना चाहिए तब आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है अगर आपको क्रेडिट स्कोर के बारे में मालूम नहीं है तो मैं आपको थोड़ी सी इसके बारे में जानकारी दे दूंगी जब आप अपने क्रेडिट स्कोर से कोई भी चीज EMI पर लिए होते हैं और उसका भुगतान कर रहे होते हैं अगर आप उसका समय समय पर भुगतान कर देते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा खासा बना रहता है और 

आप इस लोन को काफी आसानी से ले पाईंएगा अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है यानी कि आप उसे EMI को टाइम पर नहीं चुका पाते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है तो इस स्थिति में आपको पर्सनल लोन मिलने के बहुत कम चांस होते हैं। और दोस्तों दूसरा चीज बैंक क्या देखती है कि आप इस प्रश्न अल लोन का चुकाने का हैसियत रखते हैं या नहीं नहीं तो आप इस बैंक का पर्सनल लोन नहीं चुका पाएगा तो आपको यह बैंक लोन क्यों देगी।दोस्तों बैंक जरूरी 

दस्तावेजों के साथ ही साथ आप का 3 से 6 महीने तक का सैलरी स्लिप देखती है और अंदाजा लगाती है कि आप इस लिए गए पर्सनल लोन को भुगतान कर पाएगा कि नहीं बाकी इन्हीं सभी चीजों को मोआयना करने के बाद आपको काफी बैंक आसानी से पर्सनल लोन दे देती है और इसमें आपका जैसे लोन का फॉर्म, आपका आधार कार्ड, और आय निवास,आपका फ़ोटो, इत्यदि  बस यही सब थोड़ी बहुत जरूरी दस्तावेज लगते हैं बाकी आपको पर्सनल उनका की आसानी से मिल जाता है।

Gold loan क्या है? | Gold loan लेने के लिए कैसे अप्लाई करें (2022) ?

Personal loan कैसे ले

दोस्तों हमने ऊपर के दो टॉपिक में समझा कि आखिर पर्सनल लोन क्या है और पर्सनल लोन लेने के लिए किन-किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है दोस्तों यह हमने पूरे विस्तार से बताया है और अब हम इस टॉपिक में बात करने वाले हैं कि पर्सनल लोन आखिर कैसे ले सकते हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया कि पर्सनल लोन आम लोनो की तरह ही होता है दोस्तों इसे कोई व्यक्ति अपने निजी फाइनेंसियल या किसी जरूरत को पूरा करने के लिए बैंक से लोन के रूप में लेता है।

क्या आपको पता है हमारे देश भारत में लगभग सभी बैंक अब पर्सनल लोन सभी लोगों के लिए अप्लाई कर रही है और अपने मतडंडो को पूरा करने के बाद वह पर्सनल लोन को मोहैया भी करवा रही है।

गाइस क्या आपको मालूम है कि पर्सनल लोन और अन्य लोनो से थोड़ा बहुत  असुरक्षित माना गया है। आपको तो मालूम ही होगा कि पर्सनल लोन थोड़े समय के लिए ही आपको मिलता है। और यदि आप अन्य प्रोफेशनल लोन  की तरह पर्सनल लोन बैंक से नहीं ले सकते हैं। आप  अगर 1 शाल से लेकर 5 शाल तक के लिए कसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

 पर्सनल लोन आप न्यूनतम  राशि लगभग 50000 रुपए से लेकर अधिकतम  राशि लगभग ₹500000 तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। पर्सनल लोन आप अपनी किसी भी निजी जरूरत जैसे – आदि खरीदने के लिए , घर मरम्मत करवाने , कहीं घूमने जाने के लिए , TV , मोबाइल ,  बिजनेस शुरू करने के लिए अथवा क्रेडिट कार्ड  पर्सनल लोन भुगतान करने के लिए ले सकते हैं।

दोस्तों आप जिस तरह से आम लोन लेने के लिए अप्लाई करते हैं ठीक उसी तरह से आप पर्सनल लोन लेने के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं इसमें दोस्तों आपको काफी कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ी गी यह बात हमने आपको ऊपर भी बताया था इसमें आप अपना आधार कार्ड और दो पासपोर्ट साइज का फोटो और अपने कुछ निजी दस्तावेजों के साथ आप पर्सनल लोन के फॉर्म को भर सकते हैं।

और अपने काम के लिए इस तरह से पर्सनल लोन ले सकते हैं हमने इस टॉपिक में पर्सनल लोन लेने का पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप बताया है और आपको समझाया है और आप समझ करके ऐसे ही पर्सनल लोन ले सकते हैं।

Home loan क्या है | What is home loan in Hindi ?

Personal loan लेते वक़्त ध्यान रखने वाले कुछ जरूरी बातें ।

दोस्तों हमने ऊपर जाना की पर्सनल लोन क्या होता है और पर्सनल लोन लेने के लिए किन-किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और पर्सनल लोन को कैसे लिया जाता है दोस्तों हम अब इस टॉपिक में बात करने वाले हैं कि पर्सनल लोन को लेते समय कुछ ऐसी जरूरी बातें होती हैं जिनको आप जरूर ध्यान रखें नहीं तो आपको लोन लेने के बाद अफसोस हो सकता है तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए

दोस्तों जब भी आप पर्सनल लोन लेने जाए तो इस बात का ख्याल जरूर रखें कि आप पर बैंक द्वारा कितना इंटरेस्ट चार्ज किया जाएगा जब आप बैंक से लोन ले लेंगे यह बात आप न सिर्फ पर्सनल लोन के लिए कर सकते हैं आप जब भी किसी भी तरह का लोन ले तो उसमें इस बात को जरूर ध्यान रखें नहीं तो आपको लोन लेने के बाद अफसोस हो सकता है आपसे बैंक ज्यादा चार्ज भी कर सकती है अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो

गाइस जब भी आप लोगों ने तो आप अपने कमाई के हिसाब से लोन ले कि ताकि आप उसे आसानी से भर पाए ना कि आप जल्दबाजी में और लालची के चक्कर में हद से ज्यादा लोन लेने यह भी आपके परेशानी का एक कारण बन सकता है।

दोस्तों जैसा कि जानते हैं कि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो लोन बहुत सारे ले लेते हैं लेकिन वह चुकाने के वक्त उनके पास पैसा हो नहीं होता है और वह चुकाने में असमर्थ होते हैं। दोस्तों जिसके वजह से उन लोगी को आगे लोन नहीं मिल पाता है और बहुत सारे कठिनाइयों से जूझना भी पड़ता है उनको कभी भी इमरजेंसी केस में लोन की जरूरत होती है पर उनका क्रेडिट स्कोर खराब होने के कारण उनको कोई भी लोन नहीं मिल पाता है तो इस बात को भी आप ध्यान में रखें आप अपने कमाई के हिसाब से ही लोन ले

और बैंक के लोन देने के सभी तरीकों को आप को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए या आपको किसी भी बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा उसे आप अच्छी तरीके से पढ़ ले और समझ लेता भी आप उस बैंक में पर्सनल लोन या अन्य लोन लेने के लिए अप्लाई करें नहीं तो इसके लिए भी आपको आगे समस्या साहनी पड़ जाएगी।

Personal loan लेने के फायदे।

दोस्तों पर्सनल लोन के बारे में सभी जानकारी को प्राप्त करने के बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर होगा कि आखिर पर्सनल लोन के क्या-क्या फायदे होते हैं। दोस्तों पर्सनल लोन के बहुत सारे फायदे होते हैं अगर हम इसके पहले फायदे के बारे में बात करें तो दोस्तों यह आपको काफी आसानी से मिल जाता है क्योंकि इसमें बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत होती है मैंने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया था कि यह आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है और आपके सैलरीड शिपो पर भी निर्भर करता है 

 अगर यह दोनों आपके अच्छे खासे होंगे तो आपको पर्सनल लोन बहुत आसानी से मिल जाता है।दोस्तों कई सारे लोग होते हैं उनकी पैसों को जरूरत होती है और ढेर सारे बैंक अन्य लोनो को देने में काफी ज्यादा टाइम लगा देती है मगर आप अगर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आपके क्रेडिट स्कोर अच्छे हैं और आपके स्लरी शिप भी अच्छे हैं तो पर्सनल लोन आपको तुरंत ही मिल जाएगा। हां दोस्तों इस बात पर गौर करने लायक है कि वह अन्य लोनो के मुकाबले आप पर ज्यादा इंटरेस्ट चार्ज करता है। 

दोस्तों पर्सनल लोन का बहुत बड़ा फायदा में से एक यह भी है कि आपको पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखना नहीं पड़ता है जैसे कि आप अगर गोल्ड लोन को देख सकते हैं गुड लोन को लेने के लिए आपको अपने सोने को गिरवी रखना पड़ता है मगर पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ भी गिरवी  नहीं रखना पड़ता है

मगर दोस्तों आप अपने निजी खर्चे को मेंटेन करने के लिए इस पर्सनल लोन को काफी आसानी से लोन ले सकते हैं इसका कोई निश्चित कारण नहीं होता है कि आप किस के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं अगर आपको अपना घर बनवाना है या कहीं पर घर खरीदने में पैसा घट रहा है या आपको टीवी लेना है आपको फोन लेना है या अपने घर में जरूरी जरूरी सामानों को खरीदना है तो आप इस स्थिति में भी पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों जब आप के खर्चे आसानी से पूरा हो सकते हैं तो आप अपने अगले महीने के सैलरी में से धीरे-धीरे पर्सनल लोन EMI को भर सकते हैं और अपना पर्सनल लोन भी चुका सकते हैं।

दोस्तों यह ही कुछ बेहतरीन फायदे थे पर्सनल लोन के लेने के लिए दोस्तों अब हमने पर्सनल लोन के फायदे के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लिया है अब चलिए पर्सनल लोन के नुकसान के बारे में भी थोड़ा बहुत जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

लोन के प्रकार | Types of loan in hindi

Personal loan लेने के नुकसान।

दोस्तों आपके मन में यह सवाल जरूर घूम रहा होगा कि अब हमने ऊपर के टॉपिक में पर्सनल लोन के इतने सारे फायदे पर विचार विमर्श किया तो इसका क्या नुकसान भी हो सकता है जी हां दोस्तों जिस चीज का फायदा होता है उस चीज का नुकसान भी होता है दोस्तों पर्सनल लोन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि 

यह अन्य लोनो के मुकाबले आप पर ज्यादा इंटरेस्ट चार्ज करता है। हां दोस्तों हम यह बात मानते हैं कि यह पर्सनल लोन आपको बहुत ही जल्दी मिल जाता है मगर यह आपको ज्यादा दिन तक के लिए नहीं मिलता है इस पर्सनल लोन को टाइम पर चुकाना भी पड़ता है अगर आप इस पर्सनल लोन को टाइम पर नहीं चुका पाते हैं तो आप का क्रेडिट उसको भी खराब हो सकता है और आपको आगे लोन लेने में बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ जाएगा। 

मैंने आपको यह बात ऊपर भी बताया था कि आप जब भी पर्सनल लोन या अन्य लोन लेने जाए तो आप अपने जरूरतों के हिसाब से ही लोन के लिए अप्लाई करें नहीं तो ज्यादा लोन लेने पर आपको भुगतान करने में काफी ज्यादा दिक्कत जाना पड़ सकता है क्योंकि यह आप बिना जरूरत के पैसे को खर्च कर देंगे और उस पैसे को भुगतान करने के लिए आपके पास पैसा नहीं रहेगा तो फिर आप क्या करेंगे। दोस्तों यही कुछ खास नुकसान थे पर्सनल लोन को लेने के लिए तो आप अपने हिसाब से ही पर्सनल लोन को ले। 

  [ Conclusion,निष्कर्ष  ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आप को मेरा यह लेख Personal loan क्या होता है और कैसे लिया जाता है आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Personal loan के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त कर चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। 

दोस्तों हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको पर्सनल लोन से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश की है और समझाने की कोशिश भी की है दोस्तों क्योंकि हमें पता है कि ढेर सारे लोग पैसे के चलते अपने फाइनेंसियल खर्चे को अच्छे से मेंटेन नहीं कर पाते हैं यह तो आम बात है कि कभी-कभी महीने में ज्यादा खर्च होता है तो कभी किसी महीने में कम खर्च होता है पर उनका महीने का सैलरी तो एक स्थित रूप में ही मिलता है अगर उनके पास इस महीने का खर्च उठ चुका होता है तो वह 

अपने इस महीने का खर्च कैसे उठा पाते हैं। चाहे वह अपने छोटी-छोटी जरूरतों को कैसे पूरा कर पाते हैं तो हमें पता था कि इस समस्याओं से ढेर सारे लोग परेशान है। इसीलिए दोस्तों हमने इस लेख में आप सभी लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए लिखा है और बताया है कि आप पर्सनल लोन के मदद से आप अपने छोटे-छोटे इच्छाओं को और खर्चों को कैसे पूरा कर सकते हैं। 

और दोस्तों आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरा इस लेख को तहे दिल से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और जान चुके होंगे कि पर्सनल लोन क्या होता है और पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है अगर दोस्तों आपको भी अपने महीने का खर्चा अच्छी तरह से मेंटेन करना है और किसी चीज को खरीदने में दिक्कत हो रही है तो आप पर्सनल लोन का मदद जरूर लेंगे।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट personal loan के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

Home loan क्या है | What is home loan in Hindi ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here