Credit score को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in hindi (2022)

0
596
अपने Credit Score को कैसे बढ़ए
अपने Credit Score को कैसे बढ़ए

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं कि आप ठीक होंगे दोस्तों आज के इस आर्टिकल की मदद से हम अपने credit score को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं और समझने भी वाले हैं। दोस्तों को बहुत सारे लोगों का ऐसे होते हैं कि वह अपने क्रेडिट कार्ड से लोन लेते रहते हैं और उसका भुगतान करते रहते हैं और वह उसका भुगतान कभी लेट से तो कभी उसके समय होने से पहले ही भर देते हैं।

और वह अपने क्रेडिट अश्कों का जांच बिल्कुल भी नहीं करते हैं। क्योंकि उन्हें तो इसके बारे में मालूम ही नहीं होता है वह अपना पूरा ध्यान क्रेडिट कार्ड से लोन और उसे पेमेंट करने के उपयोग में करते हैं। वह जब मन किया तब क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर लेते हैं और उसका पेमेंट कई दिनों महीनों तक के

बाद करते रहते हैं और उन्हें अंदाजा भी नहीं होता है कि उनके क्रेडिट स्कोर में काफी उतार-चढ़ाव होते रहता है। लेकिन उन्हें ठेस तब लगता है जब वह अगली बार क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के लिए अप्लाई करते हैं और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं हो पाता है और वह लोग अपने क्रेडिट स्कोर को जब चेक करवाते हैं तब वह बिल्कुल हैरान हो जाते हैं। क्योंकि वह देखते हैं कि उनका क्रेडिट स्कोर बिल्कुल भी डाउन हो चुका है क्योंकि उनकी इन्हीं सब छोटी-छोटी गलतियों के कारण उनका क्रेडिट स्कोर डाउन हो जाता है ।

फिर वह सोचते हैं कि आखिरकार अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ाया जाए। और दोस्तों इसके बारे में उन्हें तनिक भी जानकारी नहीं होता है कि अपना क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाया जाता है और ढेर सारे लोग ऐसे भी हैं जो क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं और उन्हें क्रेडिट स्कोर के बारे में बिल्कुल भी नहीं मालूम होता है। तो हम लोगों ने मिलकर उन सभी लोगों का समस्याओं का हल करने के लिए इस लेख को विस्तार से लिखा है।

और बताया है कि वह अपने credit score को कैसे बढ़ा सकते हैं और जिनको credit score के बारे में बिल्कुल भी नहीं मालूम है वह उनको लिए बताया है कि  credit score स्कोर  क्या होता है। अगर दोस्तों आप सच में credit score के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरे अंत तक पड़े कभी आपको या लेख अच्छे से समझ में आएगा।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं अपने credit score को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in hindi बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से

लोन के बारे में जानने के लिए यहाँ पढ़ें- लोन के प्रकार | Types of loan in hindi

Contents hide
2 अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in Hindi

Credit score क्या है ?

दोस्तों अगर आप credit score के बारे में सोच रहे हैं और सोच रहे हैं credit score क्या है तो मैं आपको बता दूं कि एक क्रेडिट स्कोर एक लगभग तीन अंकों की संख्या है। जिसे इस credit score की संभावना का प्रतिनिधित्व बेहतर तरीका से करने के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है।

कि आप समय पर अपने किसी भी चीज़ों का बिलों का भुगतान करते है या नजी। गाइस कई सारे अलग-अलग तरह के credit score और उनके स्कोरिंग मॉडल भी होते  हैं गाइस उच्च से उच्च credit score आम तौर पर काफी अधिक बेहतर अनुकूल क्रेडिटके  शर्तों में आपकी क्रेडिट स्कोर की परिणाम देते हैं। मैन आपको ऊपर बताया कि एक क्रेडिट स्कोर तीन अंकों की संख्या है,

दोस्तो क्या आप जानते है कि आम तौर पर 300 से ले कर के 850 के बीच, आपको आपके क्रेडिट किस जोखिम का प्रतिनिधित्व बेहतर ढंग से करने के लिए ही credit score डिज़ाइन किया गया है या कह सकते है कि बनाया गया है, या संभावना है कि आप किसी भी चीज़ का समय पर अपने बिलों का भुगतान करते है नही। गाइस क्या आपको पता है कि credit score की गणना  आपकी क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट में जानकारी का बेहतर ढंग से उपयोग करके की जाती है ।

दोस्तो जिसमें आपका पूरा भुगतान की इतिहास पूरे विस्तार से होती है , आपके पास किसी भी तरह के लोन की राशि और आपके क्रेडिट की लगभग पूरी इतिहास की अतरिक्त लंबाई भी शामिल है। गाइस उच्च और अच्छे  क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपने अतीत में जिम्मेदार क्रेडिट में आपका व्यवहार का प्रदर्शन काफी बेहतरीन तरह से किया है।

 जो लगभग सभी तरह के संभावित लेनदारों और उधारदाताओं को क्रेडिट के लिए अच्छी तरह से अनुरोध का मूल्यांकन करते समय काफि अधिक आत्मविश्वासी भी आपको बना सकता है। गाइस आपकी credit score की रेंज का इस्तेमाल किए गए सभी तरह के credit score मॉडल के आधार पर ढेर सारे अलग अलग तरह के होते हैं ।

लेकिन दोस्तो  आम तौर पर अधिकांश निम्न के समान होते हैं: जैसे कि जब credit score 300-579:  के बीच रहता है तो खराब माना जाता है , जब क्रेडिट स्कोर 580-669: के बीच रहता है तो थोड़ा बहुत  उचित माना जाता है, जब credit score 670-739:  बीच रहता है अच्छा माना जाता है, जब credit score 740-799: बहुत अच्छा के रूप में माना जाता है, जब credit score 800-850: के बीच रहता है तो बहुत ही ज्यादा उत्कृष्ट माना जाता है कई अलग-अलग हैं

दोस्तो क्रेडीट स्कोरिंग मॉडल, और कुछ तरह के credit score की गणना करने के वक़्त गाइस आपकी आय जैसे किसी तरह के अन्य डेटा का उपयोग भी करते हैं। आपकी credit score का उपयोग लगभग संभावित तरह तरह के  लेनदारों और उधारदाताओं द्वारा ही इसका निर्णय किया जाता है, जैसे कि अलग अलग क्रेडिट कार्ड कंपनियां, अलग अलग बैंक, या कार डीलरशिप, एक कारक के रूप में यह बेहतर तरह से तय करते है कि समय पे आपको लोन या क्रेडिट कार्ड की तरह क्रेडिट प्रदान करना है या नहीं।

अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in Hindi

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि आखिर credit score होता क्या है और अभाव में इस टॉपिक में पूरे विस्तार से जानने वाले हैं कि आखिर किन किन तरीकों से हम अपने credit score को बढ़ा सकते हैं इसको हमने पूरे विस्तार से बदला आया है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और जानते हैं कि अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ाएं।

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की आछे तरह से जांच करें :-

दोस्तो क्या आपको पता है कि आप लगभग तीन से चार रिपोर्टिंग  एजेंसियों या कंपनियों में से प्रत्येक से किसी एक वर्ष में एक बेहतर तरह से निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट या क्रेडिट के सभी जानकारी के हकदार हैं और गाइस क्या आप जानते है कि अनुरोध करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर किसी भी तरह का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।

आपके प्रत्येक क्रेडिट रिपोर्ट की पूरे विस्तार से एकदम बारीकी से उसमे आप समीक्षा करें। आपको मिलने वाली किसी भी एरर पर खुल के विवाद करें। यह आपके सबसे नज़दीक है जिसे पर आप अच्छे तरह से त्वरित क्रेडिट फिक्स के लिए  आप इस अच्छे से प्राप्त कर सकते हैं।

एक सरकारी अध्ययन में पाया गया कि 26 से 27 उपभोक्ताओं में कम से कम एक संभावित भौतिक बग्स है। दोस्तो आपकी कुछ साधारण गलतियाँ हैं जैसे की आपका गलत वर्तनी वाला नाम, आपका पता या उसी नाम के किसी अन्य व्यक्ति के भी  खाते के चलते भी कुछ इधर उधर हो सकता है ।

अन्य त्रुटियां तो काफी भी महंगी होती हैं, गाइस जैसे कि आपको तो पता ही होगा कि  गलत तरीके से आपके क्रेडिट रिपोर्ट आपके किए गए खाते देर से या किसी अपराधी के रूप में; लगभग दो बार सूचीबद्ध लोन; बंद खाते जो अभी फिलहाल में ही खुले के रूप में उसके बारे में  रिपोर्ट किए गए हैं; जैसे कि गलत बैलेंस या क्रेडिट लिमिट वाले अकाउंट भी उसमे शामिल हो सकते है।

 दोस्तो किसी भी क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी को झूठा यानी कि गलत या किसी तरह के पुरानी जानकारी के बारे में सूचित करने से झूठी जानकारी को हटाते ही आपके स्कोर में सुधार होगा। ढेर सारी गलतियों की अच्छे तरह से पहचान करने वाले लगभग 20 से 30 उपभोक्ताओं ने अपने credit score में थोड़ी बहुत वृद्धि देखी।

2. अपने क्रेडिट भुगतान अनुस्मारक तरह से सेट अप करें :-

योजनाकार या कैलेंडर में प्रत्येक बिल के लिए भुगतान की समय सीमा लिखें और अनुस्मारक ऑनलाइन सेट करें। लगातार अपने बिलों का समय पर भुगतान करने से कुछ ही महीनों में आपका स्कोर बढ़ सकता है।

3. बिलिंग साइकिल में एक से अधिक बार भुगतान करें :-

 अगर आप क्रेडिट कार्ड का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और क्रेडिट कार्ड का उपयोग अपने लिए छोटे-छोटे कामों के लिए करते हैं और इस तरह से इसका रोज उपयोग करते हैं तो आप कृपया कर कर इस रोज उपयोग बंद कर दें क्योंकि यह आपके credit score को नुकसान पहुंचा सकता है इसके लिए आप लगभग हर एक दो से तीन हफ्तों में एक ही बार क्रेडिट का उपयोग करें तब आपका क्रेडिट स्कोर उसको धीरे-धीरे अच्छा हो पाएगा।

4. अपने लेनदारों से संपर्क करें:

यदि आप भुगतान की समय सीमा चूक जाते हैं और अपने मासिक बिलों का भुगतान नहीं कर सकते हैं तो भुगतान योजना स्थापित करने के लिए तुरंत ऐसा करें। अपनी समस्या का शीघ्र समाधान करने से देर से भुगतान और उच्च बकाया राशि के नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है।

5. कम से कम नए क्रेडिट के लिए आवेदन करें :-

हालांकि की दोस्तो यह आपकी कुल सारे  क्रेडिट सीमा को बढ़ाता है, लेकिन अगर आप काफी कम समय पर अपने लिए एक  कई नए खाते को खोलते हैं या अपने नए खाते के लिये आवेदन करते हैं तो यह आपके credit score को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए ऐसा कभी भी ना करें नहीं तो आपका credit score बढ़ने के बजाय घट सकता है।

6. अप्रयुक्त क्रेडिट कार्ड खाते बंद न करें:

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका क्रेडिट का इतिहास और उम्र बहुत ज्यादा मायने रखता है अगर आप ढेरों दिन से कोई लोन लिए हुए हैं और उसे अदा नहीं कर रहे हैं तो आप का क्रेडिट का स्कोर बहुत ज्यादा गिर सकता है इसलिए आप अपने क्रेडिट का नंबर बंद ना करें और उसमें नंबर ना चालू करें बल्कि उसी लोन को फिर से चुका कर अपने क्रेडिट का उसको धीरे-धीरे करके बढ़ा सकते हैं।

7. पुराने लोनो का भुगतान करने में काफी ज्यादा सावधानी  बरतें :-

यदि लेनदार और उधारदाताओं द्वारा लोनो का  “चार्ज कम” भी किया जाता है, तो इसका अर्थ  सीधे शब्दो मे समझे तो है कि वे आगे भुगतान की अच्छे तरह से अपेक्षा नहीं करते हैं। यदि आप अपने क्रेडिट का चार्ज किए गए खाते पर फिर से पूर्ण रूप से भुगतान करते हैं, तो यह लोन को आप पुनः से सक्रिय कर सकते  है और आपके क्रेडिट स्कोर को काफी ज्यादा कम करता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब संग्रह एजेंसियां ​​शामिल होती हैं।

8. पहले “अधिकतम ” कार्ड का भुगतान अच्छे करें:

दोस्तों अगर आप कहीं भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं और ज्यादातर पेमेंट अपने क्रेडिट कार्ड पर ही करते हैं। और कभी-कभी आप अगर क्रेडिट कार्ड के सीमा तक पेमेंट कर देते हैं तो आपको अब उसको को ज्यादा करने के लिए पहले उस भुगतान को सीमा से काफी कम करना होगा तभी आपका क्रेडिट कार्ड का स्कोर बढ़ा सकते है।

9. अपने खातों में तरह तरह के विविधता लाएं :-

 दोस्तो आपका क्रेडिट मिश्रण भी हो सकता है जैसे कि – ऑटो लोन, छात्र ऋण, बंधक,  और तरह तरह के  क्रेडिट कार्ड – आपके credit score के लगभग 10 से 20 के लिए गिना जाता है। दोस्तों जब तक आप अपने दोनों का भुगतान समय-समय पर करते रहेंगे तब तक आपके क्रेडिट में मिश्रित होकर उसको धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ते रहेगा।

10. त्वरित लोन खरीदारी के मदद से अपना क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाएं : –

 गाइस यदि आपके पास आपका खराब क्रेडिट है और आपको अपने खराब credit score में अछि तरह से थोड़ी बहुत सुधार करने का कोई अन्य ढेर सारे तरीका नहीं मिल रहा है, तो आप “त्वरित लोन” लेने अच्छे तरह से इस विचार कर सकते हैं।

ये आम तौर पर यह काफी छोटी राशि के लिए लोन होते हैं – जो कि लगभग 25000 से 100000 तक के होते है – जो की ढेर सारी अलग अलग क्रेडिट एजेंसियों को आपके पुनर्भुगतान के सभी पुराने इतिहास रिपोर्ट करते हैं, और आपकी  क्रेडिट रिपोर्ट पर अच्छे तरह से  सकारात्मक बन सकते हैं। दोस्तों मेरे हिसाब से यही एक अंतिम विचार है जिस पर आप सोच कर के अपने खराब क्रेडिट का स्कोर थोड़ी बहुत बढ़ा सकते है।

11. देखें कि क्या आप 0% ब्याज कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं: –

दोस्तो क्या आपको मालूम है कि कई सारी कंपनियां शेष राशि पर लगभग बहुत कम यानी कि 0% ब्याज वाले कार्ड आने ग्राहको के सामने पेश करती हैं, लेकिन इसके लिए वो अपने कुछ चेतावनी को भी आपके सामने पेश करती है ।

बच्चे हुए शेष राशि को अच्छे तरह से स्थानांतरित करने के लिए एक शुल्क हो सकता है और 0% प्रस्ताव केवल आपको एक शुरू के अवधि के लिए अच्छा हो सकता है, आमतौर पर अधिकांश  13 -19 महीने। इनमें से किसी एक के लिए बेहतर तरह का अर्हता प्राप्त करने के लिए आम तौर पर बहुत अच्छा credit score होता है। इस के आपके क्रेडिट स्कोर में अच्छा खासा बृद्धि होगी।

12. एक लोन के समेकन योजना पर विचार विमर्श करें :-

दोस्तो अगर आप एक लोन को  समेकन के बेहतर तरह से कार्यक्रम में अपना नामांकन करते हैं तो आपके अपने खुद के क्रेडिट स्कोर में अस्थायी रूप से ज्यादा तर गिरावट हो सकती है, लेकिन गाइस जब तक आप आपने समय पर याद से भुगतान करते हैं, आपका स्कोर काफी अच्छी खासी तेजी से सुधरता है और आप उस लोन को कोसिस करे कि जल्दी ही समाप्त कर रहे हैं जो आपको भुकतान में देरी करने में परेशानी हो सकती है।

13. अपने Credit उपयोग पर अच्छे से ध्यान दें :-

दोस्तों अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छी तरह से बढ़ाने के लिए आपको अपने क्रेडिट का उपयोग ध्यान से देना होगा। दोस्तो अगर आपकी क्रेडिट उपयोगिता दर आपके खुद के द्वारा बेहतरीन तरह से उपयोग किए जा रहे है और आपको रिवॉल्विंग क्रेडिट की राशि को आपके पास अच्छे तरह से उपलब्ध रिवॉल्विंग क्रेडिट की राशि से यदि विभाजित करती है। यह आपके सभी तरह के क्रेडिट स्कोर का लगभग 30 बनाता है।

 और  गाइस आप अक्सर आपके स्कोर को अच्छे तरह से सुधारने का थोड़ा बहुत अनदेखा तरीका होता है। आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए, रिवॉल्विंग क्रेडिट का मतलब सिर्फ क्रेडिट कार्ड ही समझते है, लेकिन इसमें क्रेडिट की व्यक्तिगत और थोड़े बहुत रुप से घरेलू इक्विटी लाइन भी शामिल है।

एक अच्छी क्रेडिट उपयोग दर कभी भी 30 से अधिक नहीं होती है। इसलिए, यदि आपके पास 5,0000 रुपये की अगर आपकी क्रेडिट सीमा है, तो आपको कभी भी लगभग 1 से 1.5 लाख रुपये  से अधिक का उपयोग नहीं करना चाहिए।दोस्तों आप हमारे बताए गए सभी तरीकों का अच्छे से इस्तेमाल करके आप अपने क्रेडिट उसको को अच्छी तरह से बड़ा पाएंगे आप पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें तभी आप क्रेडिट स्कोर को बढ़ा पाएंगे।

Credit score महत्वपूर्ण क्यों हैं ?

दोस्तों मैंने आपको ऊपर वाले टॉपिक में बताया कि क्रेडिट स्कोर क्या होता है उसके के बारे में जानने के बाद अब आपका मन यह जरूर सोच रहा होगा कि आखिर कार क्रेडिट स्कोर बढ़िया क्यों जरूरी है तो चलिए जान लेते हैं इक्रेडिट उसको हटाना क्यों जरूरी है।

दोस्तो उच्च क्रेडिट स्कोर के लिए एक बेहतरीन तरह से प्रयास करना क्यों महत्वपूर्ण है मैं आपको सीधे शब्दों में बता दु की, तो उच्च और बेहतर क्रेडिट स्कोर वाले लगभग सभी लोगों को आम तौर पर बेहतर और अधिक अनुकूल क्रेडिट के शर्तें  पर बहुत सारी फायदा प्राप्त होती हैं, जो आपके कम भुगतान और आपके  खाते के सम्पूर्ण जीवन में कम से कम भुगतान और आपके लोन या अन्य तरह के ब्याज में अनुवाद कर सकती हैं। हालांकि, दोस्तो आप इस बात को ध्यान से याद रखें कि हर किसी की वित्तीय और बेहतर  क्रेडिट स्थिति काफी ज्यादा अलग होती है।

 जब किसी तरह के क्रेडिट देने की बात आती है तो बहुत सारे  अलग-अलग उधारदाताओं और लोन दाताओ के पास अलग-अलग उनके मानदंड भी हो सकते हैं, जिसमें आपकी सम्पूर्ण तरह से आय जैसी सभी जानकारी भी शामिल हो सकती है। 

लेनदारों और उधारदाताओ द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्रेडिट स्कोर के प्रकार उनके किसी तरह के खास उद्योग के आधार पर काफी ज्यादा अलग अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बाइक खरीद रहे हैं, तो एक ऑटो लोनो दाता आपकी एक क्रेडिट स्कोर का भी उपयोग कर सकता है जो आपके ऑटो लोन के मामले में आपके भुगतान किस सभी इतिहास पर अधिक जोर देता है।

उपयोग किए गए आपकी स्कोरिंग मॉडल के आधार पर ही आपका क्रेडिट स्कोर काफी अलग अलग हो सकते हैं,  जिसके अनुसार  पर  ही आपका क्रेडिट ब्यूरो डेटा के लिए उपयोग की गई  आपकी क्रेडिट की सभी तरह की रिपोर्ट प्रस्तुत करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी लेनदार और उधारदाताओ तीनों तरह के राष्ट्रव्यापी क्रेडिट ब्यूरो – इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और ट्रांसयूनियन को रिपोर्ट नहीं करते हैं। 

एक या किसी को भी रिपोर्ट नहीं कर सकते हैं,कुछ केवल दो,। इसके अलावा, गाइस लोनोदाता तीन राष्ट्रव्यापी क्रेडिट ब्यूरो से अलग अलग तरह के मिश्रित क्रेडिट स्कोर का भी उपयोग कर सकते हैं।

गाइस आप किसी तरह का मायइक्विफैक्स खाता भी बना सकते हैं और उसी  इक्विफैक्स डेटा के अनुसार ही आप एक मुफ्त अपनी मासिक इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट और एक मुफ्त मासिक वैंटेजस्कोर लगभग 3.0 क्रेडिट स्कोर के लिए इक्विफैक्स कोर क्रेडिट में अपना नामांकन करने के लिए अपने बेहतर ढंग से मायइक्विफैक्स डैशबोर्ड पर ” उस मे आप मेरा मुफ्त क्रेडिट स्कोर को आसानी से प्राप्त करें” पर आप क्लिक कर सकते हैं। क्या आप जानते है कि VantageScore भी कई प्रकार के क्रेडिट स्कोर में से एक ही है।

दोस्तों अगर आम तौर पर देखा जाए तो इन्हीं सभी कारणों की वजह से क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण होता है। या अधिकांश रुप से आपकी क्रेडिट की भुगतान ओं के हिसाब से ही आप का क्रेडिट स्कोर और मालूम कर पाता है।

Home loan क्या है

Credit score बढ़ाने के फायदे ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में विस्तार से समझा कि क्रेडिट स्कोर क्या होता है फिर उसके बाद उसके नीचे वाले टॉपिक में समझा कि क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाया जाता है अब आपके मन में यह सवाल हो जरूर आया होगा कि आखिर क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने से हमें क्या-क्या फायदा होता है ।

तो मैं दोस्तों आपको इसके फायदे के बारे में विस्तार से बता दूं कि क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं जैसे कि अगर आप का क्रेडिट उसको रख अच्छा रहेगा तो आप कभी भी किसी वक्त भी किसी लोन के लिए अप्लाई करिएगा या फॉर्म भरेगा तो वह लोन आपको अच्छी तरह से मिल जाएगी क्योंकि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और आपको पता ही होगा कि लोन देने के वक्त आप का क्रेडिट उसको जांच की जाती है।

आप किसी भी लोन पर कम ब्याज वाले लोन भी पा सकते हैं आपको अगर कभी भी पैसे की काम लगता है और आप किसी उधारदाताओ के पास जाएंगे तो वह लोग आपकी क्रेडिट उसको की जांच करके आपको पैसा तुरंत मिल सकता है।

आप अपने क्रेडिट कार्ड से अच्छा खासा पेमेंट भी कर सकते हैं जैसे कि कुछ खरीदना हुआ उसमें आपको अगर कुछ पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से उसका पेमेंट भी कर सकते हैं। वैसे तो हर व्यक्ति का क्रेडिट उसको अच्छा ही होना चाहिए क्योंकि उसे भविष्य में इसका बहुत सारा फायदा हो सकता है।

Conclusion :-

दोस्तों आशा करता हूं कि आप को मेरा यह लेख अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ए ? Ways to improve credit score in hindi आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के माध्यम से वह सभी चीजों के बारे में पूरे विस्तार से समझ चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। दोस्तों हमने इस लेख में बहुत सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाए के बारे में संपूर्ण जानकारी बताया है।

 जो लोग क्रेडिट स्कोर के बारे में नहीं जानते थे उसके लिए हम लोगों ने मिलकर क्रेडिट स्कोर के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है कि क्रेडिट स्कोर क्या होता है और कैसे काम करता है।

दोस्तों आप पर मेरा संपूर्ण विश्वास है कि आप भी मेरा इस लेख को पूरे अंत तक ध्यान से पढ़कर क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ाएं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली होगी और आप अब अपना प्रोडक्ट और खुद के मदद से बढ़ा सकते हैं।

अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई भी किसी भी तरह को,पढ़ने में या किसी भी चीज में कोई भी दिक्कत हुई होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

हमारी समूह आपकी मैसेज के रिप्लाई जरूर देगी और आप यह भी कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट लोन के प्रकार  के बारे में जानकारी आपको कैसा लगा ताकि हम आपके लिए दूसरे पोस्ट ऐसे ही लाते रहे। दोस्तो हमरा यह पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद………

अन्य पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here